Home बिहार ऊर्जा संरक्षण जागरूकता पर आयोजित राज्य स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता के वर्ग ‘ए’...

ऊर्जा संरक्षण जागरूकता पर आयोजित राज्य स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता के वर्ग ‘ए’ में तस्मिया निगार और वर्ग ‘बी’ में करण कुमार बने विजेता

पटना :ऊर्जा मंत्रालय और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक से दस दिसंबर तक पटना सहित राज्य के विभिन्न जिलों में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत उर्जा संरक्षण पर आयोजित राज्य स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता के वर्ग ‘ए’ में संत माइकल्स हाई स्कूल, दीघा,पटना की तस्मिया निगार प्रथम, संस्कार पब्लिक स्कूल शेखपुरा के अंश राज को द्वितीय और नोट्रेड्रम अकेडमी,मुंगेर की प्रांजलि राज को तृतीये पुरस्कार प्राप्त हुआ। वहीँ, वर्ग ‘बी’ में किलकारी बिहार, बाल भवन, पटना के करण कुमार ने पहला स्थान प्राप्त किया है। दूसरे स्थान पर संत पॉल हाई स्कूल, बगमाली, हाजीपुर की सुरभि सूर्या रही जबकि लोयला हाई स्कूल, कुर्जी, पटना के शम्स अली को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इस प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को 50 हजार रूपए, द्वितीय को 30 हजार, तृतीये को 20 हजार और प्रत्येक सान्तवना पुरस्कार विजेताओं को 7500/- दिया गया। कुल 26 पुरस्कार दिए गए।


आजादी का अमृत महोत्सव- ऊर्जा दक्षता में भारत और आजादी का अमृत महोत्सव- स्वच्छ ग्रह(प्लानेट) विषय पर आयोजित राज्य स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता में दोनों वर्ग में दस-दस प्रतिभागियों को सान्तवना पुरस्कार प्राप्त हुआ।
राष्ट्रीय जागरूकता अभियान के तहत ऊर्जा मंत्रालय और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा एनटीपीसी के सहयोग से आज पटना के ज्ञान भवन में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्रों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लेकर ऊर्जा संरक्षण विषय पर पेंटिंग बनायी। इसके पूर्व बाढ़, नवीनगर, कहलगांव, सहित अन्य जगहों पर प्रतियोगिता का आयोजन एनटीपीसी द्वारा किया गया था। इसमें भाग लेने के लिए दो वर्ग बनाये गए थे, वर्ग ‘ए’ में 5, 6 और 7 कक्षा के छात्र शामिल हुए वहीँ, वर्ग ‘बी’ में 8, 9 और 10 कक्षा के छात्र शामिल हुए। प्रतिभागियों ने बड़ी संख्या में 30 नवंबर, 2021 से ऑनलाइन और ऑन स्पॉट पंजीयन कराया था। एनटीपीसी द्वारा आयोजित की गयी पेंटिंग प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में छात्रों ने हिस्सा लेकर रचनात्मकता दिखाई और ऊर्जा संरक्षण के बारे में जागरूक करने के लिए एक अनुकरणीय प्रयास किया ।
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस हर साल देश भर में पेंटिंग प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन करके ऊर्जा संरक्षण के संदेश को फैलाने के लिए मनाया जाता है। ये ऊर्जा खपत को कम करने और ऊर्जा हानि को रोकने तथा हरित ऊर्जा उपयोग को बढ़ावा के लिए लोगों को प्रोत्साहित करते हैं।
*

(प्रेस विज्ञप्ति)

पत्र सूचना कार्यालय
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार, पटना

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments