बिहारभागलपुर

इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम से लैस वाहनों को डीआईजी ने दिखाई हरी झंडी, 112 नंबर डायल करते ही 10 मिनट में पहुंचेगी पुलिस

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : भागलपुर में घटना के बाद पुलिस के विलंब से पहुंचने की शिकायत अब लोगों को नहीं रहेगी। इसके लिए 112 नंबर डायल करना होगा। जिसके बाद पुलिस संबंधित स्थल पर पहुंच जाएगी, क्योंकि महानगरों की तर्ज पर स्मार्ट सिटी भागलपुर में भी क्वीक रिस्पांस टीम काम करने लगी है।

112 नंबर वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते पुलिस पदाधिकारी

गुरुवार को जिला पुलिस केंद्र से डीआईजी विवेकानंद के नेतृत्व में 112 टोल फ्री नंबर के वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। बता दें कि राज्य पुलिस मुख्यालय द्वारा इस सुविधा को शुरू करने के लिए जो वाहन भागलपुर पुलिस को उपलब्ध कराया गया है, उसमें जीपीएस से लेकर अन्य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध है।

ये वाहन जिले के सभी गश्ती वाहन से सीधे जुड़े रहेंगे, ताकि अगर कहीं से किसी तरह की सूचना मिलती है तो तत्काल नजदीक के पुलिस गश्ती वाहन को घटनास्थल पर भेजा जा सके।

वहीं इसकी शुरूआत होने से खासकर स्कूली छात्राओं एवं महिलाओं को किसी भी तरह की आपात स्थिति में पुलिस की आसानी से मदद मिल पाएगी। अधिकारियों ने बताया कि 112 नंबर वाले पुलिस क्वीक रिस्पांस टीम के वाहन पर शिफ्ट में पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

जानकारी के अनुसार घटना की सूचना जैसे ही किसी पीडित व्यक्ति द्वारा उक्त नंबर पर दी जाएगी वैसे ही उसका पूरा लोकेशन वाहन में बैठे पुलिस कर्मी को मिल जाएगा। इसके अलावा जीपीएस से जुड़े जिले के गश्ती वाहन को भी तत्काल लोकेशन की सूचना फारवर्ड हो जाएगी कि किस क्षेत्र के किस पीडि़त को कहां पर मदद की जरूरत है।

डीआईजी विवेकानंद ने बताया कि 112 नंबर डायल कर पुलिस की मदद लेने के लिए जन जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होने कहा कि यह सेवा स्कूल-कालेज जाने वाली छात्राओं को राह चलते मनचलों की परेशानी से निजात दिलाने के लिए शुरु की गई है।

इसके अलावा बाजार में भी किसी तरह के विवाद या छिनतई की घटना के बाद पुलिस से संपर्क साधने के लिए महिलाओं को भटकना नहीं पड़ेगा। डीआईजी ने भरोसा दिलाया कि जिले में क्राइम कंट्रोल और बेहतर पुलिसिंग के लिए ये 12 वाहन काफी कारगर होंगे।

डीआईजी ने कहा कि शहर में बढ़ते अपराध को देखते हुए सभी चौक चौराहों पर इन वाहनों को भी रात्री गशती में लगाने का निर्देश दिया गया है। मौके एसएसपी बाबू राम, सिटी एसपी स्वर्ण प्रभात, सिटी एएसपी शुभम आर्य, सार्जेंट मेजर के.के. शर्मा समेत कई पुलिस पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।

Silk Tv

Silk TV पर आप बिहार सहित अंगप्रदेश की सभी खबरें सबसे पहले देख सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button