Home अपराध आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए भागलपुर पुलिस की नई पहल,...

आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए भागलपुर पुलिस की नई पहल, एसएसपी ने सभी थानेदार को सीसीटीवी दुरूस्त रखने का दिया टास्क

रिपोर्ट – सैयद ईनाम उद्दीन

सिल्क टीवी/भागलपुर (बिहार) : अपराध पर लगाम लगाने के लिए भागलपुर पुलिस कप्तान बाबू राम ने नई पहल की है। एसएसपी ने सभी थानेदार को बाजार, महत्वपूर्ण स्थान और भीड़भाड़ वाली जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को दुरुस्त कराने और लोगों को कैमरा लगवाने के लिए प्रेरित करने का टास्क दिया है।

बाबू राम,वरीय पुलिस अधीक्षक

वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम ने बताया कि सभी एसएचओ, थाना मैनेजर एवं अन्य पुलिस कर्मी अपने-अपने क्षेत्र में लगे सीसीटीवी की देखरेख करेंगे। मॉनिटरिंग के लिए एसएसपी ने सीआई और एसडीपीओ को निर्देश दिया है।

बाबू राम ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिया है कि इलाके में लगे सीसीटीवी का बैकअप क्लाउड में कम से कम 2 दिनों तक सेव रहना चाहिए। क्योंकी अपराधी अगर डीवीआर लेकर चला भी जाए तो उसकी पहचान करने में आसानी हो। साथ ही मकान या प्रतिष्ठान में लगाए गए कैमरों में एक सीसीटीवी सड़क की ओर फोकस करने की अपील की है।

एसएसपी ने बताया कि फर्जी फोन कॉल और जेवर साफ करने के बहाने ठगी, सूने घरों में चोरी की वारदातों को रोकने के लिए लोगों का जागरूक होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखकर कैमरा लगवाने और उसकी देखभाल सुनिश्चित कराने का निर्देश थानेदारों को दिया गया है। आईपीएस बाबू राम ने लोगों से कॉलोनी में सीसीटीवी कैमरे लगाने, किराएदार या नौकरों की जानकारी संबंधित थाने में दर्ज कराने, घर के आसपास संदिग्ध अवस्था में घूमने वालों की सूचना तत्काल पुलिस को देने की अपील भी की है। उन्होंने बताया कि अपराध नियंत्रण में सीसीटीवी की निगरानी का काफी महत्व है।

एसएसपी बाबू राम ने कहा कि सीसीटीवी की निगरानी से कई बड़ी घटनाओं को रोका भी जा सकता है। साथ ही कहा कि अक्सर देखने में आया है कि जो स्थान सीसीटीवी की निगरानी में रहते हैं, वहां असामाजिक तत्व घटना को अंजाम देने का प्रयास नहीं करते। एसएसपी ने बताया कि कैमरे का महत्त्व तब है जब वह सही से काम कर रहा हो और कैमरों में नाइट विजन की सुविधा भी हो।

इसलिए कैमरों की सही समय पर सर्विस भी होनी आवश्यक है। एसएसपी बाबू राम ने कहा कि कई बार बड़ी घटनाओं को सुलझाने में सीसीटीवी निर्णायक भूमिका निभाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आम जनता भी जागरूक रहकर पुलिस को सहयोग करे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments