Home बिहार पहले चरण का मतदान खत्म, नहीं दिखा कोरोना का खौफ, जमकर निकले...

पहले चरण का मतदान खत्म, नहीं दिखा कोरोना का खौफ, जमकर निकले लोग..

कोरोना काल में हो रहे सबसे बड़े चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है। बुधवार को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर 6 बजे तक मतदान हुआ। इस चुनाव में भाग्य आजमा रहे कुल 1066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने इवीएम में कैद कर दिया। कोरोना के कारण इस चुनाव में काफी एहतियात बरती गई थी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन कराया गया। बिना मास्क के मतदान करने आए वोटर्स को वोट देने की इजाजत नहीं दी गई। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। इक्का-दुक्का घटनाओं को छोड़ दें तो कुल मिलाकर पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

शांतिप्रिय तरीके से संपन्न हुआ मतदान

बुधवार की सुबह जब मतदान शुरु हुआ तो कुछ केंद्रों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें भी आई। हालांकि चुनाव आयोग के कर्मियों ने इसे जल्द ही ठीक कर लिया। वहीं कुछ इलाकों में लोगों ने नेताओं पर मांगें पूरी नहीं करने का आरोप लगाकर मतदान का बहिष्कार भी किया। कुल मिलाकर सभी 71 सीटों पर शांतिप्रिय तरीके से मतदान संपन्न हुआ। कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव में निर्वाचन आयोग की व्यवस्थाओं से लोग संतुष्ट दिखे और मतदाताओं ने भी कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करने में सहयोग दिया।

पहली बार मतदान कर रहे वोटरों में दिखा गजब का उत्साह

लोकतंत्र के इस पर्व में हिस्सा लेने के लिए मतदाताओं में उत्साह देखते ही बना। मतदान केंद्रों पर हर उम्र के मतदाताओं की लंबी लाइनें दिखीं। सबसे ज्यादा उत्साह पहली बार मतदान कर रहे वोटरों में था। उन्होंने इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उम्मीद से अधिक मतदाता घरों से बाहर निकले और अगले पांच साल उनका प्रतिनिधित्व कौन करेगा, इसका फैसला ईवीएम पर बटन दबा कर दे दिया।

05 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक हुई वोटिंग

अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु)।

इन 36 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक हुआ मतदान 

कहलगांव, सुलतानगंज, अमरपुर, धोरैया (सु),बांका, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, विक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (सु), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (सु), रामगढ़, मोहनियां (सु), भभुआ,करगहर, दिनारा, नोखा, डिहरी, गया टाउन, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, हिसुआ, नवादा, वारसलीगंज।

71 में से 26 सीटों पर चार बजे पूरी हो गई मतदान की प्रक्रिया

कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, चेनारी (सु), सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया (सु), टिकारी, रजौली (सु), गोविंदपुर, सिकन्दरा (सु), जमुई, झाझा, व चकाई। 

चार सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक हुआ मतदान

चैनपुर, नवीनगर, कुटुम्बां (सु), रफीगंज।

दूसरे और तीसरे चरण के लिए रैलियों का दौर भी रहा जारी

एक तरफ 16 जिलों के मतदाता 71 सीटों पर 1066 उम्मीदवारों की किस्तम ईवीएम में कैद कर रहे थे तो दूसरी तरफ दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव जैसे तमाम बड़े नेताओं ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कई जनसभाओं को संबोधित किया। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए दूसरे चरण का मतदान 03 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 07 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

तेजस्वी ने लालू यादव के शुभचिंतकों से की अपील, कहा – ना करें ये काम..

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर अपील की है कि पार्टी कार्यकर्ता या शुभचिंतक एम्स के बाहर भीड़ ना लगाएं. लालू...

नीतीश ने किया इशारा, कर्पूरी ठाकुर की तरह मुझे भी कार्यकाल के बीच ही CM पद से हटाया जा सकता है..

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को डर है कि उनको कार्यकाल के बीच में ही सीएम की कुर्सी से हटाया जा सकता...

सुशील मोदी ने बोला हमला, राहुल गांधी को भारत का कोरोना टीका अच्छा क्यों नहीं लगा..

पूर्व उपमुख्यमंत्री सह भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर हमला बोला है। कहा कि कोरोना संक्रमण और...

साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी से सोमवार को बात करेंगे पीएम मोदी..

सोमवार यानी 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश-दुनिया में साइकिल गर्ल के नाम से प्रख्यात हो चुकी ज्योति कुमारी से वर्चुअल...

Recent Comments